शनिवार, नवंबर 12, 2011

आइये जाने़ं कैमरे के शूटिंग मोड्स के बारे में ..

    आज इस टेक्नोयुग में रील वाले कैमरे के दिन लद गये, उनकी जगह अब digital कैमरे ने ले ली है.जहाँ पहले रील वाले कैमरे गावों में गिने चुने घरो में हुआ करते थे. वहीँ आज digital कैमरे हर घर में देखने को मिल जाते है चाहे मोबाइल में ही सही.सचमुच digital कैमरे ने फोटोग्राफी को कितना आसान बना दिया है. अब न एक आँख बंद करके फोटोग्राफी करने की झंझट और न ही फोटो देखने के लिए एक ३-४ दिन का इंतजार,और न ही फोटो ख़राब आने का गम. अब तो  दोनों आँखे  खोल के capturing,देखा,अगर फोटो  ख़राब आई तो चल डिलीट कर..:)
   आइये जानते हैं digital कैमरे के कुछ शूटिंग मोड्स के बारे में..
  


P या प्रोग्राम mode- 
                     प्रोग्राम मोड्स auto mode की तरह होता है. लेकिन इसमें user को ज्यादा control मिलता है . इसमें Aperture   और shutter speed की settings कैमरा खुद कर लेता है. लेकिन दूसरी controls जैसे ISO flash , white balance , focus point की settings user को खुद करनी  पड़ती है.  

TV  या S mode- 
          अधिकतर कैमरों में  शूटिंग  मोड्स  में TV ( time value) या S का सिम्बल  होता है . जिसका मतलब होता है- Shutter priority . इस mode में user किसी " तेज रफ़्तार " वाली  किसी  भी चीज की फोटो ले सकता है. Higher  shutter speed  पर किसी चीज की फ्रीज़ फोटो के सकते हैं . और किसी गतिमान चीज  का movement दिखाने के लिए  Slower  shutter speed  का प्रयोग कर सकते हैं.
 AV / A  mode- 
                 AV  (Aperture  value ) या A mode  का प्रयोग  किसी image के background  के focus के बारे में बताता है ..अगर user background को  difocus करना चाहता है तो Larger  Aperture  value  चुने.
 अगर background  के सभी objects  को focus करना चाहे तो smaller Aperture  value चुने .

मैक्रो mode-
          इसमें user छोटी से  छोटी चीजों का closeup ले सकता है ..अगर आपको तितली की तस्वीर लेनी है तो मेक्रो mode  में बेहतर तस्वीर ली जा सकती है .

manual  mode  - 
         इसमें user कैमरे के सभी controls खुद handle कर सकता है . इसमें अच्छा shot लेने के लिए user  shutter speed ,Aperture  value , ISO ,white balance खुद ही सेट कर सकता है.

Sports mode -
       इसमें user किसी तेज रफ़्तार object की तस्वीर ले सकता है . इसमें कैमरा ऑटोमेटिक  shutter speed , ISO (light  senstive) की मात्रा बड़ा देता है. जिससे subject  के movement के दौरान तस्वीर के blur  होने की संभावना कम हो जाती  है.
landscape mode -
         नेचुरल लैंडस्केप्स और इवेंट का शौक रखने वाले user इस option को चुन सकते है .इसमें कैमरा ऑटोमेटीकली  smaller Aperture  value  settings ले लेता है ताकि  Subjects  और background दोनों clear आए.

portrait mode-
            इस mode में user लोंगो का closeup ले सकते हैं .इसमें कैमरा स्वत subject को focus  रखता है और image  को soft  करके background को डीफोकस कर देता है .

1 टिप्पणी: